Taking stocks:आज शेयर मार्केट मे दिखी बिकावली, जानिए कल वेलेंटाइन डे के दिन कैसा रहेगा बाजार का हाल

Rate this post

Stock market: हफ्ते के पहले दिन बाजार में दबाव देखने को मिला। मिड और स्मॉलकैप में बिकवाली रही। मिडकैप 464 अंक गिरकर 30565 पर बंद हुआ है। सेंसेक्स 251 अंक गिरकर 60432 पर बंद हुआ है। वहीं निफ्टी 86 अंक गिरकर 17771 पर बंद हुआ है। PSE और FMCG इंडेक्स हल्की बढ़त पर बंद हुए। वहीं, IT,रियल्टी और बैंकिंग शेयरों में दबाब रहा। निफ्टी बैंक 277 अंक गिरकर 41282 पर बंद हुआ है। ऑटो, फार्मा, एनर्जी इंडेक्स भी गिरावट पर बंद हुए हैं।

आज निफ्टी के 50 में से 34 शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। वहीं, सेंसेक्स के 30 में से 18 शेयरों में गिरावट रही है। निफ्टी बैंक के 12 में से 10 शेयरों में बिकवाली रही है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 22 पैसे कमजोर होकर 82.72 के स्तर पर बंद हुआ है।

आज के टॉप लूजर-गेनर

अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी पोर्ट्स, एसबीआई, इंफोसिस और टीसीएस आज निफ्टी के टॉप लूजर रहे। जबकि टाइटन कंपनी, एनटीपीसी, लार्सन एंड टुब्रो, बजाज ऑटो और आयशर मोटर्स निफ्टी के टॉप गेनर रहे।

100 से अधिक शेयरों ने छुआ अपना 52-वीक हाई

बीएसई पर आज सीमेंस, ग्रेविटा इंडिया, केपीआईटी टेक्नोलॉजीज, रत्नमणि मेटल्स, जिंदल सॉ और मोल्ड-टेक टेक्नोलॉजीज सहित 100 से अधिक शेयरों ने अपना 52-वीक हाई छुआ। वहीं,ग्रेफाइट इंडिया, वॉकहार्ट, बाल फार्मा, इंडिगो पेंट्स, उजास एनर्जी और मैट्रीमोनी डॉट कॉम ने अपना 52 वीक लो हिट किया।

सिटी यूनियन बैंक, आईडीएफसी और बालकृष्ण इंडस्ट्रीज में शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला। जबकि ग्लेनमार्क फार्मा, नाल्को और मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला।

अडानी शेयरों में आई और गिरावट

अडानी ग्रुप की कंपनियों के अर्निंग टारगेट घटाए जाने के बाद आज अडानी शेयरों में और गिरावट देखने को मिली है। मूडीज ने अडानी ग्रुप की चार कंपनियों को डाउनग्रेड कर दिया है। आज के कारोबार में अडानी एंटरप्राइजेज में 7 फीसदी और अदानी पोर्ट्स में 5.25 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। जबकि अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी ट्रांसमिशन, अदानी टोटल गैस, अदानी विल्मर और अदानी पावर में से प्रत्येक 5 फीसदी लोअर सर्किट पर बंद हुए हैं।

14 फरवरी को कैसी रह सकती है बाजार की चाल

HDFC Securities के दीपक जसानी का कहना है कि अब निफ्टी ने एक बियरिश इनगल्फिंग पैटर्न बना लिया है जो नियर टर्म में बाजार में और कमजोरी आने का संकेत है। अगर निफ्टी 17721 के नीचे फिसलता है तो फिर ये गिरावट 17517-17545 की तरफ बढ़ सकती है। नियर टर्म में निफ्टी के लिए 17877 के ऊपर जाना मुश्किल होगा। अगले 2 दिनों में 3 तिमाही के नतीजों का मौसम खत्म हो जाएगा। पिछले कुछ दिनों के दौरान आए नतीजों ने बाजार के निराश किया है। एडवांस डिक्लाइन रेशियो पर नजर डालने से ये निराश साफ दिखाई देती है।

शेयरखान के जतिन गेडिया का कहना है कि पिछले 1 हफ्ते से निफ्टी एक दायरे में घूम रहा है। अब जब तक निफ्टी 17850 –17900 के ऊपर जाकर मजबूती नहीं दिखाता तब तक ये दायरे में ही घूमता रहेगा। उधर डेली मोमेंटम इंडीकेटर पॉजिटिव क्रॉसओवर दे रहा है ये एक ‘buy’ सिगनल है। इससे ये संकेत भी मिल रहा है कि गिरावट में खरीद करनी चाहिए। हमें इस बात की उम्मीद नजर आ रही है कि निफ्टी शॉर्ट टर्म में डाउनवर्ड स्लोपिंग चैनल का ऊपरी छोर छू सकता है जो 18100 पर स्थित है।

Leave a Comment